रेलवे में TC कैसे बने? | रेलवे में TC कैसे बने?

Railway TC: जब बात करियर की आती है तो मस्तिष्क में कई विकल्प होते है की किस क्षेत्र को चुने अगर आप रेलवे में नौकरी करना चाहते है तो यह करियर ऑप्शन भी अच्छा है आपको मेहनत करने की आवश्यकता है क्योकि आज के समय में प्रतियोगिता इतनी बढ़ गयी है कि जॉब मिलना मुश्किल होता जा रहा है पर आपकी मेहनत आपके सपने को साकार कर सकती है चाहे वह किसी भी क्षेत्र में क्यों न हो तो यदि आप TC बनना चाहते है तो हमारा ये आर्टिकल पूरा जरूर पढ़े.

railway me tc kaise bane
railway me tc kaise bane

TC क्या होता है?

TC का फुल फॉर्म  Ticket  Collector (टिकट  कलेक्टर)  होता है इनका कार्य रेल यात्रियों की टिकट चेक करना होता है कि वे अपनी सीटों पर बैठे है या नहीं उन्हें कोई समस्या तो नहीं है यदि यात्रियों को कोई दिक्कत होती है तो उनका समाधान करना होता है अगर कोई यात्री बिना टिकट ही ट्रेन में बैठ जाता है तो उसका चालान काटना भी TC का काम होता है.

TC बनने के लिए योग्यता क्या होना चाहिए?

TC बनने के लिए आपमें निम्नलिखित योग्यतायें होनी चाहिए जैसे- TC बनने के लिए सबसे पहले आपको 12वीं किसी भी स्ट्रीम से 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण करना आवश्यक है और उम्मीदवार की आयु 18 से 30 वर्ष होनी चाहिए अधिकतम उम्र सीमा में SC/ST/OBC और अन्य आरक्षित वर्ग को छूट दी जाती है उम्मीदवार भारत का नागरिक होना चाहिए और इसके बाद आप रेलवे TC बनने के लिए आवेदन कर सकते है.

रेलवे में जूनियर स्टेनोग्राफर कैसे बनें?

TC कैसे बने?

12वीं पास करने के बाद आप रेलवे में TC के पद के लिए आवेदन कर सकते है यदि आप रेलवे द्वारा निर्धारित सभी पात्रता मापदंडो को पूरा करते है ज्यादातर रेलवे में आवेदन के लिए ऑनलाइन अप्लाई का विकल्प होता है आवेदन करने के बाद आपको परीक्षा के लिए जाना पड़ता है जो कि लिखित रूप में कराई जाती है यदि आप लिखित परीक्षा में पास हो जाते है तो आपका मेडिकल टेस्ट होता है और यदि आप इसमें भी पास हो जाते है तो आपका इंटरव्यू होता है जो उम्मीदवार इन सभी परीक्षाओं को पास कर लेता है उसे कुछ दिन की ट्रेनिंग करनी पड़ती है और फिर ट्रेनिग कम्पलीट कर लेने के बाद उसे टिकट कलेक्टर के पद पर नियुक्त कर दिया जाता है.

TC बनने के लिए परीक्षा पैटर्न क्या है?

TC के पद के लिए तीन चरणों में परीक्षा आयोजित की जाती है सबसे पहले इसमें लिखित एग्जाम होता है उसके बाद मेडिकल टेस्ट और लास्ट में इंटरव्यू कराया जाता है.

प्लम्बर कैसे बनें? योग्यता क्या है और वेतन कितना मिलता है?

लिखित परीक्षा

जो कि ऑनलाइन होती है और कुल 120 प्रश्न पूछे जाते है ये ऑब्जेक्टिव टाइप लिखित परीक्षा होती है अगर आप परीक्षा को पास कर लेते है उसके बाद आपका मेडिकल टेस्ट होता है.

मेडिकल टेस्ट

इसमें आपके शरीर की हर प्रकार से जांच की जाती है की आपके शरीर में कोई दिक्कत तो नहीं है उसके बाद आपका इंटरव्यू कराया होता है.

इंटरव्यू

जिसमे उम्मीदवार से आमने सामने बैठकर सवाल जवाब किये जाते है इन सभी परीक्षाओ को पास करके आप TC बन सकते है.

TC बनने के बाद आपकी सैलरी कितनी होती है?

रेलवे में TC का पद बहुत ही प्रतिष्ठित होता है और इसके लिए सरकार आपको अच्छा खासा वेतन देती है शुरुआत में 6000 और धीरे-धीरे बढ़कर यह 20000 हो जाती है प्रोमोशन के बाद आपकी सैलरी में इजाफा होता है जो बढ़कर 35 से 40 हजार प्रतिमाह हो सकता है.

यदि आपको हमारा आज का लेख “TC कैसे बने?” पसंद आया हो और आप ऐसे ही और किसी विषय के बारे में जानकारी चाहते है तो आप हमें कमेंट कर सकते है.

3 thoughts on “रेलवे में TC कैसे बने? | रेलवे में TC कैसे बने?”

Leave a Comment