SP(एसपी) कैसे बनें? | SP का फुल फॉर्म क्या होता है?

UPSC द्वारा प्रत्येक वर्ष सिविल सेवाओं के लिए परीक्षा आयोजित की जाती है यदि आप सिविल सर्विसेज में जाना चाहते है और SP बनना चाहते है तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है पुलिस विभाग बहुत बड़ा नेटवर्क है इसमें कई सारी पोस्ट होती है जैसे कांस्टेबल, हेड कांस्टेबल, इंस्पेक्टर, सब इंस्पेक्टर, SSP और SP आदि.

sp kaise bane in hindi
sp kaise bane in hindi

जो देश की प्रशासन व्यवस्था बनाये रखने का कार्य करती है और देश में शांति बनी रहती है यदि आप निस्वार्थ भाव से जनता की सेवा करना चाहते है तो यह जॉब आपके लिए बेस्ट आप्शन है आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको SP बनने से सम्बंधित सभी प्रकार की जानकारियां प्रदान करेंगे इसलिए आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें.

SP का फुल फॉर्म क्या होता है?

SP का फुल फॉर्म Superintendent of Police होता है हिंदी में इसे पुलिस अधीक्षक कहते है.

SP कौन होता है?

पुलिस विभाग में एक SP का पद सबसे बड़ा होता हैयह एक IPS अधिकारी होता है जोकिकिसी जिले के पुलिस डिपार्टमेंट का मुख्य अधिकारी होता है किन्तु यह पोस्ट डायरेक्ट नहीं मिलती इसके लिए प्रमोशन होता है आईपीएस ऑफिसर या डीएसपी बनने के बाद आप SP बन सकते है एक एसपी के नीचे पुलिस विभाग के सभी आधिकारी कार्य करते है जिनको दिशा निर्देश देना और उनसे कार्य करना एक एसपी का काम होता है पुलिस विभाग के सभी अधिकारी अपने सभी कार्यो की रिपोर्ट SP को देते है वे सब SP के अधीन होते है.

SP कैसे बने?

पुलिस विभाग में SP बनने के लिए सबसे पहले आपको इसकी परीक्षा देनी होगी जोकि UPSC (Union Public Service Commission) के द्वारा आयोजित की जाती है जिसके लिए आवेदन करना होगा UPSC समय समय पर एग्जाम के लिए नोटिफिकेशन जारी करती है अप्लिकेशन फॉर्म भरने के बाद आपको एग्जाम की डेट आने का इंतजार करना होगा उसके बाद परीक्षा देनी होगी और उसमे पास भी होना होगा साथ ही अच्छी रैंक भी होनी चाहिए यह परीक्षा तीन चरणों में आयोजित कराई जाती है पहला प्राथमिक परीक्षा, दूसरा मुख्य परीक्षा और अंतिम इंटरव्यू इन सभी परीक्षाओं में पास होने के बाद मेरिट बनती है जिसके आधार पर एक आईपीएस ऑफिसर के तौर पर आपकी पोस्टिंग की जाएगी.

SP बनने के लिए योग्यता क्या रखी गयी है?

SP बनने के लिए उम्मीदवार को UPSC द्वारा निर्धारित सभी मापदंडो पर खरा उतरना होगा तभी आप SP बन सकते है जोकि निम्नलिखित हैं-

शैक्षणिक योग्यता

SP बनने के लिए सबसे पहले उम्मीदवार को 10वी और 12वी पास करनी होगा उसके बाद किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त करनी होगी बिना ग्रेजुएशन पूरा किये आप SP नहीं बन सकते है.

शारीरिक योग्यता

SP बनने के लिए महिला उम्मीदवार की न्यूनतम हाइट 150 सेंमी तथा पुरुष उम्मीदवार की हाइट 165 सेंमी होनी चाहिए पुरुष उम्मीदवार के सीने की माप 85 सेंमी होनी चाहिए आँखों की रौशनी सही होनी चाहिए उम्मीदवार पूर्णतया स्वस्थ होना चाहिए उसे किसी भी प्रकार की गंभीर बीमारी नहीं होनी चाहिए.

उम्रसीमा

SP बनने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 32 वर्ष होनी चाहिए आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम उम्र सीमा में कुछ छूट दी जाती है OBC वर्ग के लिए 3 वर्ष और SC/ST वर्ग के लिए 5 वर्ष की छूट दी जाती है.

SP बनने की प्रक्रिया क्या होती है?

SP बनने के लिए आपको निम्नलिखित स्टेप्स फॉलो करने होंगे जो इस प्रकार है-

आवेदन प्रक्रिया

SP बनने के लिए सर्वप्रथम आपको UPSC द्वारा आयोजित IPS की परीक्षा में बैठना होगा और इसके लिए आवेदन करना होगा जो कि वर्ष में एक बार ही होता है आपको पता करना होगा की फॉर्म कब निकल रहे है उसके बाद आवेदन करना होगा और फिर परीक्षा की तिथि पता करनी होगी उसी तिथि में परीक्षा देनी होगी.

प्रारम्भिक परीक्षा

सबसे पहले आपकी प्रारम्भिक परीक्षा होती है यह परीक्षा ऑफलाइन होती है जिसमे GS के दो पेपर होते है प्रत्येक पेपर 200 अंको का होता है और एक पपेर के लिए 2 घंटे का समय दिया जाता है यह परीक्षा ऑब्जेक्टिव होती है. 

मुख्य परीक्षा

प्रारम्भिक परीक्षा पास करने के बाद आप मुख्य परीक्षा के लिए बैठते है इसमें 9 पेपर होते है जिसमे से एक वैकल्पिक विषय का होता है जो आप अपने हिसाब से चुन सकते है जिस विषय में आपकी रूचि हो यह परीक्षा सब्जेक्टिव टाइप होती है और प्रारम्भिक परीक्षा से कठिन होती है.

इंटरव्यू

दोनों परीक्षाएं पास करने के बाद आपको अंतिम चरण यानि इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है इंटरव्यू 250 अंकों का होता है जिसमें आपका पर्सनालिटी टेस्ट होता है कुछ सवाल पूछे जाते है और आपकी मानसिक तथा तार्किक शक्ति का परीक्षण किया जाता है और फिर इसके बाद मेरिट बनायीं जाती है जिसके बाद IPS ऑफिसर की नियुक्ति होती है पहले आपको DSP बनाया जाता है और फिर प्रोमोशन के बाद आपकी नियुक्ति एक SP के पद पर होती है.

SP का वेतन कितना होता है?

किसी भी जॉब को करने से पहले व्यक्ति के मन में उससे मिलने वाले वेतन के बारे में जानने का जिज्ञासा उत्पन्न होती है तो हम आपको बता दें कि एसपी बनने के बाद आपकी सैलरी लगभग 78000 रुपये प्रतिमाह हो सकती है और इसके साथ ही कई सरकारी सुविधाए भी मिलती है जैसे- मुफ्त आवास, मुफ्त बिजली, नौकर, फ्री यात्रा, वाहन और ड्राइवर, पानी, परिवार का निशुल्क इलाज आदि.

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको SP कैसे बने, इसके लिए क्या योग्यता होनी चाहिए SP की सैलरी और इसके परीक्षा पैटर्न के बारे में बताया है आशा है की आपको यह जानकारी पसंद आई होगी यदि आप ऐसे ही किसी अन्य विषय के बारे में जानना चाहते है तो हमें कमेंट कर सकते है.

Leave a Comment