Forest Officer कैसे बनें? | फॉरेस्ट ऑफिसर कौन होता है?

भारत में कई विभाग हैं जो सरकारी नौकरी के लिए वैकेंसीज निकालते हैं उन्हीं में से एक वन विभागभी है यदि आप वन विभाग में जॉब पाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको मेहनत करनी होगी क्योंकि वर्तमान समय में नौकरी के लिए कॉम्पीटिशन बहुत ज्यादा बढ़ गया है यदि आप वन विभाग में Forest officer के पद पर कार्य करना चाहते हैं और देश की सेवा के साथ ही पैसे भी कमाना चाहते हैं.

forest officer kaise bane in hindi
forest officer kaise bane in hindi

तो आपको UPSC द्वारा आयोजित IFS (इंडियन फारेस्ट सर्विस)की परीक्षा में भाग लेना होगा और परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको फारेस्ट ऑफिसर बनने से सम्बंधित सभी प्रकार की जानकारियां प्रदान करेंगे इसलिए आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें.

फॉरेस्ट ऑफिसर कौन होता है?

जंगलों की देखभाल करने और उन्हें सुरक्षित रखने के लिए फॉरेस्ट ऑफिसर का सेलेक्शन किया जाता है फॉरेस्ट ऑफिसर का काम जंगली वृक्षों की रक्षा करना होता है कुछ लोग चोरी छुपे जंगलों से पेड़ काट कर उनकी तस्करी करते है जिन्हें रोकने के लिए सरकार द्वारा फॉरेस्ट ऑफिसर को नियुक्त किया जाता है पेड़ों की सुरक्षा के साथ ही जंगली जानवरों के शिकार करने वाले लोगों को पकड़ना और उन्हें दंड देना फॉरेस्ट ऑफिसर का कार्य होता है जंगलों के लिए चलाए जाने वाले सभी प्रकार की योजनाओं को सही ढंग से लागू करना औरजंगलों में पेड़ पौधों में यदि कोई रोग लग जाए या वे सूखे पड़ जाएँ तो उनके स्थान पर दूसरे वृक्ष लगाए जाते हैं इन सभी चीजों की देखरेख फॉरेस्ट ऑफिसर द्वारा की जाती है.

फॉरेस्ट ऑफिसर बनने के लिए योग्यता

फॉरेस्ट ऑफिसर बनने के लिए कैंडिडेट को यूपीएससी द्वारा निर्धारित सभी पात्रता मापदंडों को पूरा करना होगा जो कि इस प्रकार है-

  • इंडियन फारेस्ट सर्विस जॉइन करने के लिए कैंडिडेट कोसबसे पहले बारहवीं की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी.
  • और फिर किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रैजुएशन की डिग्री पूरी करनी होगी.
  • इंडियन फॉरेस्ट सर्विस में जाने के लिए उम्मीदवार न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 32 वर्ष होनी चाहिए.
  • आरक्षित वर्ग को अधिकतम उम्र-सीमा में छूट प्रदान की जाती है.
  • कैंडिडेट भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए.

फॉरेस्ट ऑफिसर बनने की प्रक्रिया

फॉरेस्ट ऑफिसर की पोस्ट के लिए परीक्षाएं यूपीएससी द्वारा आयोजित की जाती जो कि तीन चरणों में होती है पहला प्रीलिमिनरी एग्जाम, दूसरा मेंस एग्जाम और तीसरा इंटरव्यू. इन तीनों परीक्षाओं को पास करने के बाद ही उम्मीदवार फॉरेस्ट ऑफिसर बन सकता है.

आवेदन

फॉरेस्ट ऑफिसर बनने के लिए सबसे पहले आपको जब यूपीएससी द्वारा इंडियन फॉरेस्ट सर्विस ऑफिसर के पद हेतु वैकेंसी निकाली जाए तो आवेदन करना होगा इसके पश्चात् आपको परीक्षा की तिथि पता करनी होगी और उसी तिथि में परीक्षा में बैठना होगा.

प्रिलिमिनरी एग्जाम

UPSC द्वारा फॉरेस्ट ऑफिसर के पद हेतु सबसे पहले प्रिलिमनरी एग्जाम आयोजित किया जाता है जिसमे बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाते हैं यह लिखित परीक्षा होती है इसमें GS के दो पेपर होते हैं.

मेंस एग्जाम

प्रारंभिक परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को अगले चरण यानि मेंस एग्जाम के लिए जाना होता है यह परीक्षा सब्जेक्टिव लिखित परीक्षा होती है जिसमे नौ पेपर होते हैं यह परीक्षा,प्रारंभिक परीक्षा से कठिन होती है.

इंटरव्यू

मेंस एग्जाम क्लियर करने के बाद कैंडिडेट को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है यह एक प्रकार का पर्सनैलिटी टेस्ट होता है जिसमें कैंडिडेट से कुछ सवाल जवाब किए जाते हैं औरउसकी मानसिक तथा तार्किक शक्ति का परीक्षण किया जाता है कैंडिडेट के हाव भाव सम्बन्धी सभी चीजें नोटिस की जाती है जिनके आधार पर उसे अंक दिए जाते हैं.

इन तीनों परीक्षाओं को पास करने के पश्चात मेरिट तैयार की जाती है मेरिट के आधार पर कैंडिडेट का चयन फॉरेस्ट ऑफिसर के पद पर किया जाता है जिन उम्मीदवारों का नाम मेरिट लिस्ट में होता है उन्हें फॉरेस्ट ऑफिसर बना दिया जाता और ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जाता है जिसके पश्चात वे अपनी पोस्ट ज्वॉइन कर सकते है.

फॉरेस्ट ऑफिसर की सैलरी

किसी भी जॉब या पोस्ट को ज्वॉइन करने से पहले व्यक्ति के मन में उससे मिलने वाले वेतन के बारे में जानने की जिज्ञासा उत्पन्न होती है तो हम आपको बता दें कि फॉरेस्ट ऑफिसर बनने के बाद आपकी शुरुआती सैलरी लगभग ₹40,000 प्रतिमाह तक हो सकती है इसके बाद अनुभव और कार्यक्षमता बढ़ाने के साथ ही फॉरेस्ट ऑफिसर को ₹60,000 तक सैलरी प्रदान की जा सकती है साथ ही फॉरेस्ट ऑफिसर को अन्य मुक्त सेवाएं जैसे- मुफ्त आवास, मुफ्त चिकित्सा, मुफ्त बिजली, मुफ्त यात्रा आदि.

आशा है कि आपको हमारे द्वारा लिखा गया है आज का लेख “फॉरेस्ट ऑफिसर कैसे बने” पसंद आया होगा यदि आप ऐसे ही किसी अन्य विषय के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमें कमेंट कर सकते हैं.

Leave a Comment