खंड शिक्षा अधिकारी कैसे बने? | खंड शिक्षा अधिकारी (BEO) क्या होता है?

यदि आपशैक्षिक कार्यों से संबंधित गतिविधियों में रुचि रखते हैं और शिक्षा के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपके लिए खंड शिक्षा अधिकारी की पोस्ट अच्छा करियर ऑप्शन हो सकता है खंड शिक्षा अधिकारी ब्लाक स्तर पर शिक्षा से संबंधित सभी कार्यों के लिए उत्तरदायी होता है BEO की नियुक्ति राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा की जाती है आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको खंड शिक्षा अधिकारी बनने से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियां प्रदान करेंगे इसलिए आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें.

खंड शिक्षा अधिकारी कौन होता है

BEO का पूरा नाम (Block Education Officer) होता है खंड शिक्षा अधिकारी की नियुक्ति राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा की जाती है यह अराजपत्रित पद होता है जिसके लिए पीसीएस की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होती है यह बहुत ही प्रतिष्ठित जॉब होती है

khand shiksha adhikari kaise bane
khand shiksha adhikari kaise bane

ब्लाक के सभी विद्यालयों में शिक्षा व्यवस्था देखने वाला प्रमुख अधिकारी BEO होता है शिक्षा संचालन, शिक्षा पर निगरानी रखना, शिक्षा में सुधार और शिक्षा के प्रबंधन संबंधी सभी कार्यों का जिम्मेदार खंड शिक्षा अधिकारी होता है शिक्षा में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी पाए जाने पर खंड शिक्षा अधिकारी को दंड देने का भी अधिकार प्राप्त है.

खंड शिक्षा अधिकारी के कार्य

  • ब्लाक की शिक्षा व्यवस्था का संचालन करना
  • सभी अध्यापकों और प्राध्यापकों की जांच करना
  • ब्लाक के सभी विद्यालयों की जांच पड़ताल करना
  • शिक्षा व्यवस्था में गड़बड़ी होने पर सजा देना
  • प्राथमिक शिक्षा की निगरानी करना
  • शिक्षा के क्षेत्र में सुधार लाने की दिशा में काम करना
  • शिक्षा से सम्बन्धित सभी व्यवस्थाएँ करना

खंड शिक्षा अधिकारी बनने के लिए योग्यता

खंड शिक्षा अधिकारी बनने के लिए आपको राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा निर्धारित सभी पात्रता मापदंडों को पूरा करना होगा जो कि निम्नलिखित हैं-

शैक्षणिक योग्यता

खंड शिक्षा अधिकारी बनने के लिए सबसे पहले कैंडिडेट को 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी और फिर किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से बीएड की डिग्री प्राप्त करनी होगी बिना बीएड के कैंडिडेट खंड शिक्षा अधिकारी के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं और साथ ही LT डिप्लोमा होना चाहिए .

उम्रसीमा

खंड शिक्षा अधिकारी बनने के लिए कैंडिडेट की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष होनी चाहिए आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम उम्र सीमा में छूट का प्रावधान है जिसमें ओबीसी वर्ग के लिए 3 वर्ष की छूट और एससी/एसटी वर्ग के लिए 5 वर्ष की छूट का प्रावधान है.

खंड शिक्षा अधिकारी कैसे बने?

खंड शिक्षा अधिकारी बनने के लिए सबसे पहले आपको राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा प्रतिवर्ष निकाले जाने वाली भर्ती की नोटिफिकेशन पर ध्यान रखना होगा जब नोटिफिकेशन जारी की जाए तो आपको आवेदन करना होगा उसके पश्चात् परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी जोकि तीन चरणों में होंगी पहला प्रीलिमिनरी एग्जाम, दूसरा मेंस एग्जाम और तीसरा इंटरव्यू. इन तीनों परीक्षाओं में सफल होने के बाद मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी जिसके आधार पर कैंडिडेट का चयन खंड शिक्षा अधिकारी के पद पर किया जाएगा परीक्षा में उत्तीर्ण होने के साथ ही आपको अच्छी रैंक भी लानी होगी तभी आप खंड शिक्षा अधिकारी बन सकेंगे.

खंड शिक्षा अधिकारी बनने की प्रक्रिया

खंड शिक्षा अधिकारी बनने के लिए कैंडिडेट को राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली तीन चरणों की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी.

प्रीलिमिनरी एग्जाम

कैंडिडेट को सबसे पहले प्रारंभिक परीक्षा देनी होती है यह परीक्षा ऑफलाइन मोड में लिखित रूप में कराई जाती है इसमें कैंडिडेट से ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न पूछे जाते हैं 2 घंटे में 120 प्रश्न हल करने होते है जिसके लिए 300 अंक निर्धारित किये जाते है इस परीक्षा को पास करने के बाद कैंडिडेट को अगले चरण के लिए बुलाया जाता है.

मेन्स एग्जाम

प्रिलिमिनरी एग्जाम पास करने के बाद कैंडिडेट को मेन्स एग्जाम देना होता है यह परीक्षा सब्जेक्टिव होती है इसमें 2 पेपर होते है सामान्य अध्यन और सामान्य हिंदी और निबंध. प्रत्येक पेपर 200 अंकों का होता है.

इंटरव्यू

मेंस एग्जाम क्लियर करने के बाद कैंडिडेट को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है यह एक प्रकार का पर्सनैलिटी टेस्ट होता है जिससे कैंडिडेट से सवाल जवाब किए जाते हैं उसकी मानसिक और तार्किक शक्ति का परीक्षण किया जाता है जिसके आधार पर कैंडिडेट को अंक दिए जाते हैं.

इन तीनों परीक्षाओं में उत्तीर्ण होने के बाद मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है जिन उम्मीदवारों का नाम मेरिट लिस्ट में होता है उन्हें खंड शिक्षा अधिकारी के पद पर नियुक्त किया जाता है.

खंड शिक्षा अधिकारी की सैलरी

किसी भी जॉब या पोस्ट को ज्वॉइन करने से पहले व्यक्ति के मन में उससे मिलने वाले वेतन के बारे में जानने की जिज्ञासा उत्पन्न होती है तो हम आपको बता दें कि खंड शिक्षा अधिकारी की सैलरी लगभग ₹47,600 होती हैं और अधिकतम वेतन लगभग ₹1,50,000 तक होता है इसके अलावा खंड शिक्षा अधिकारी को सरकार द्वारा अन्य सुविधाएं भी प्रदान की जाती है जैसे- मुफ्त आवास, मुफ्त बिजली, मुफ्त वाहन और ड्राइवर, मुफ्त स्वास्थ्य सेवाएं आदि.

आशा है कि आपको हमारे द्वारा लिखा गया आज का लेख “खंड शिक्षा अधिकारी कैसे बने” पसंद आया होगा यदि आप ऐसे ही किसी अन्य विषय के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमें कमेंट कर सकते हैं.

Leave a Comment