SI बनने के लिए लड़कों की हाईट कितनी होनी चाहिए? | SI banne ke liye kitni Height chahiye for Boys

SI banne ke liye kitni Height chahiye for Boys: सरकारी नौकरी की चाहत करने करने वाले उम्मीदवारों के लिए सिविल सर्विस भी अच्छा विकल्प है और पुलिस प्रशासन में कई सारे प्रतिष्ठित पद होते है जैसे SSP, SP,DSP, इंस्पेक्टर,SI आदि और कुछ विद्यार्थियों का सपना SI बनने का होता है क्योकि इस जॉब में केवल सैलरी ही नहीं मिलती इसके साथ ही सम्मान भी मिलता है तो आज हम इसी विषय में बात करेंगे कि पुलिस विभाग में SI रैंक का अधिकारी बनने के लिए पुरुष उम्मीदवार की शैक्षणिक योग्यता कितनी होनी चाहिए? और उनकी हाइट कितनी होनी चाहिए? साथ ही सैलरी कितनी मिलती है? इस विषय में भी चर्चा करेंगे तो हमारे द्वारा लिखे गए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढें.

SI banne ke liye kitni Height chahiye for Boys
SI banne ke liye kitni Height chahiye for Boys

SI कौन होता है?

पुलिस विभाग में कई सारे पद होते हैं जिनमें से एक पोस्ट SI की होती है SI का फुल फॉर्म सब इंस्पेक्टर होता है SI की वर्दी पर लाल और नीले रंग की पट्टी लगी होती है जिसमें दो स्टार लगे होते हैं सब इंस्पेक्टर अपने क्षेत्र के कानून और व्यवस्था को बनाए रखने का कार्य करता है अपराधियों को गिरफ्तार करता है और थाने में आने वाली शिकायतों को दर्ज करना तथा उनकी जांच करने के कार्य SI अधिकारी का होता है.

रेलवे में जूनियर स्टेनोग्राफर कैसे बनें?

SI बनने के लिए योग्यता

SI बनने के लिए पुरुष उम्मीदवार के पास पुलिस विभाग द्वारा निर्धारित सभी योग्यताएं होनी चाहिए जोकि निम्नलिखित है-

लड़कों के लिए शैक्षणिक योग्यता

सब इंस्पेक्टर बनने के लिए पुरुष उम्मीदवार को सबसे पहले किसी भी स्ट्रीम से बारहवीं की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी उसके बाद किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री प्राप्त करनी होगी SI बनने के लिएग्रैजुएशन कंप्लीट करना अनिवार्य है .

लड़कों के लिए उम्रसीमा

सब इंस्पेक्टर बनने के लिए पुरुष उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 22 वर्ष होनी चाहिए इसके अलावा आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम उम्र-सीमा में छूट का प्रावधान है जिसमें ओबीसी वर्ग के लिए 3 वर्ष की छूट और एससी/एसटी वर्ग के लिए 5 वर्ष की छूट का प्रावधान है.

प्लम्बर कैसे बनें? योग्यता क्या है और वेतन कितना मिलता है?

लड़कों के लिए शारीरिक योग्यता

SI बनने के लिये पुलिस विभाग द्वारा शारीरिक योग्यता भी निर्धारित की गई है जिसमे पुरुषों की हाइट 167.5 सेंटीमीटर होनी चाहिए और सीने की माप 81-86 सेंटीमीटर होनी चाहिए.

एसआई का एग्जाम पैटर्न

लिखित परीक्षा

आवेदन करने के बाद सबसे पहले कैंडिडेट को लिखित परीक्षा देनी होगी जिसमे चार पेपर होंगे चारों प्रश्नपत्र 100-100 अंकों की होते हैं चारों प्रश्नपत्रों को मिलाकर 160 प्रश्न पूछे जाएंगेइसमें हिंदी, अंग्रेजी, सामान्य ज्ञान, गणित, रिजनिंग, मेंटल ऐप्टिट्यूड, मेंटल एबिलिटी, बेसिक लॉ आदि से सम्बन्धित प्रश्न पूछे जाएंगे लिखित परीक्षाएं 400 अंकों की होंगी.

SI की चयन प्रक्रिया

  • सबसे पहले कैंडिडेट को SI की पोस्ट के लिए आवेदन करना होगा.
  • आवेदन के पश्चात परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी.
  • जिस तिथि को परीक्षा आयोजित की जाएं परीक्षा में शामिल होना होगा और परीक्षा को उत्तीर्ण करना होगा.
  • परीक्षा पास करने के बाद कैंडिडेट को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा.
  • इसके बाद कैंडिडेट का फिजिकल टेस्ट होगा जिसमे शरीर की लंबाई की माप की जाएगी और कुछ टास्क कराए जाएंगे.
  • इसके बाद मेरिट के आधार पर कैंडिडेट को एसआई की पोस्ट के लिए सेलेक्ट किया जाएगा.
  • सेलेक्शन के बाद सभी उम्मीदवारों को ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जाएगा.
  • ट्रेनिंग खत्म होने के बाद सभी कैंडिडेट SI की पोस्ट ज्वॉइन कर सकते हैं.

रेलवे में TC कैसे बने?

सब इंस्पेक्टर का वेतन

सरकार द्वारा सब इंस्पेक्टर पद के लिए हर राज्य के हिसाब से अलग अलग वेतन प्रदान किया जाता है SI को प्रतिमाह लगभग 42 ह़जार रुपए का वेतन प्रदान किया जाता है इसके अलावा उन्हें कुछ अन्य भत्ते और सुविधाएं भी प्रदान की जाती है सरकार द्वारा सब इंस्पेक्टर को अच्छा खासा सैलरी पैकेज दिया जाता है.

आशा है कि आपको हमारे द्वारा लिखा गया है आज का लेख “SI बनने के लिए लड़को की कितनी हाइट होती है” पसंद आया होगा यदि आप ऐसे ही किसी अन्य विषय के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमें कमेंट कर सकते हैं.

1 thought on “SI बनने के लिए लड़कों की हाईट कितनी होनी चाहिए? | SI banne ke liye kitni Height chahiye for Boys”

Leave a Comment