CA की तैयारी कैसे करें: विस्तार से जाने

CA ki taiyari kaise kare: आज के समय में तेजी से मजबूत होती अर्थव्यवस्था के कारण विद्यार्थियों का रूझान वित्तीय क्षेत्र में बढ़ रहा है जिसके चलते फाइनेंस सेक्टर में तरक्की हो रही है जिससे लेखांकन क्षेत्र में कार्यरत लोगो को भी फायदा हो रहा है यदि आप 12वीं की परीक्षा पास कर चुके हैं और आगे वित्तीय क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आप CA की तैयारी कर सकते हैं आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको सीए की तैयारीऔर इसके सिलेबस के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करेंगे तो आर्टिकल को अंत तक जरूर पढें.

CA ki taiyari kaise kare
CA ki taiyari kaise kare

सीए की तैयारी कैसे करें?

सीए बनने के लिए किसी भी क्षेत्र के छात्र नामांकन करा सकते है और त्रीस्तरीय परीक्षा पास करके सीए बन सकते है इसके लिए आप ICAI के द्वारा दिए गए सिलेबस को ही पढ़े, जिसमे आपको अकाउन्टिंग, ऑडिटिंग, टैसेसन, कार्पोरेट लॉ आदि की पढाई करनी होगी.

B.Ed करने के फायदे

12वी के बाद सीए फाउंडेशन की परीक्षा पास करनी होगी फिर उसके बाद सीए इंटरमीडिएट जिसमे 8 subject होंगे पास करनी होगी और फिर सीए फाइनल में 8 subject होंगे जो दो ग्रुप में बटे होंगे इन सभी परीक्षाओ को पास करके आप सीए बन सकते है.

CA (Chartered Accountant) क्या होता है?

CA का फुल फॉर्म Chartered Accountant होता है “CA बनना आज के युवाओ की ड्रीम जॉब है बड़ी संख्या में लोग इसके लिए एग्जाम में बैठते है CA का काम वित्तीय लेखे जोखे को समझकर उसका प्रबंधन करना होता है और एक CAलोगो के व्पापार खाते, कर, और फाइनेंस से जुडी सलाह देता है CA बनकर आप किसी भी कंपनी में काम करके अच्छी सैलरी पा सकते है क्योकि हर कंपनी को CA की जरुरत होती है जो उस कंपनी का लेखा जोखा व्यवस्थित ढंग से कर सके और आप स्वतन्त्र होकर एक सलाहकार के रूप में भी काम कर सकते है यह एक प्रतिष्ठित नौकरी में से एक है.

सीएमएलटी क्या होता है?

CA (Chartered Accountant) कैसे बने?

सीए बनने के लिए आपको कॉमर्स स्ट्रीम से 12वी पास करना होगा बाद में CPT परीक्षा पास करनी होगी इसके बाद फिर IPCC की परीक्षा के लिए आवेदन करना होगा यह कई चरणों में होता है जोकि इस प्रकार है –

  1. CA फाउंडेशन सीए बनने के लिए प्रथम सीढ़ी है 12th पास करने के बाद आप इस कोर्स की तैयारी करनी होती है यह परीक्षा हर वर्ष मई और नवम्बर में आयोजित की जाती है इस कोर्स को पहले सीपीटी कहा जाता था जो की CA के लिए इंट्रेन्स एग्जाम था.
  2. द्वितीय चरण में सीए फाउंडेशन पास करने के बाद आपको CA इंटरमीडिएट कोर्स करना होता है यदि आपने ग्रेजुशन की हुयी है तो आपको इस कोर्स में डायरेक्ट एडमिशन मिल जाता है फिर आपको CA फाउंडेशन कोर्स करने की जरुरत नहीं पड़ती इसके लिए ग्रेजुशन में 55% मार्क्स होने जरुरी है.
  3. तृतीय चरण में आपको तीन साल की इंटर्नशिप पूरी करनी होगी जिसमे आपको प्रैक्टिकल नालेज मिलता है आप वास्तविकता में अधिक अच्छे से काम कर पाते है.
  4. चौथे और अंतिम चरण में जब कैंडिडेट अपनी इंटर्नशिप पूरीकरले तो 6 महीने पहले उसे फाइनल के लिए अप्लाई करना पड़ता है यह परीक्षा पास करने के बाद CA बन जाते है.

CA कोर्स की अवधि 

CA बनने के लिए पहले सीए फाउंडेशन कोर्स जो चार महीने का है उसे करना होगा फिर दो महीने रिजल्ट की प्रतीक्षा करनी होगी फिर CA इंटरमीडिएट जो आठ महीने का कोर्स है उसे करना होगा एग्जाम देने के बाद दो महीने इंतजार करना होगा इसी बीच ITT और OT पूरा कर ले और फिर तीन साल की इंटर्नशिप ट्रेनिंग करने के बाद आखिर के 6 महीने में CAफाइनल का एग्जाम लिखना होता है इन सभी परीक्षाओ को पास करके आप CA बन सकते हैभारत में CA बनने के लिए 4 से 5 साल लगते है.

CTET पास करने के फायदे

CA परीक्षा की तैयारी कैसे करे

परीक्षा की तैयारी से पहले छात्र अध्धयन सामग्री एकत्र करने का प्रयास करते है लेकिन फिर भी उन्हें अध्धयन सामग्री एकत्र करने में बहुत कठिनाई होती है और वे भ्रमित भी होते है इसलिए छात्रो को चाहिए की वे केवल ICAI द्वारा दिए गए पाठ्यक्रम से अध्धयन करे जिससे वे भ्रमित न हो और अच्छे से परीक्षा की तैयारी करे और पूरा सिलेबस आप ICAI की ऑफिशिअल वेबसाइट icai.org पर देख सकते है.

सीए की परीक्षा देने की कोई लिमिट नहीं है आप अनगिनत बार सीए का एग्जाम दे सकते हैं.

CA बनने की योग्यता

  • CA बनने के आपको 12वी कॉमर्स स्ट्रीम में 55% अंको के साथ पास करना जरुरी है .
  • यदि आप अन्य स्टीम से है तो 60% अंक होने चाहिए.
  • स्नातक और परास्नातक के बाद भी आप CA के लिए नामांकन करा सकते है.
  • ग्रेजुएशन के बाद आपको डायरेक्टCAइंटरमीडिएट में प्रवेश मिल जायेगा आपको फिर CA फाउंडेशन की परीक्षा देने की कोई आवश्यकता नहीं है.

सीएम में कौन कौन से सब्जेक्ट होते हैं

  • अकाउंटिंग
  • फाइनेंशियल प्रोसेसेस एंड कंट्रोल
  • फाइनेंशियल मैनेजमेंट
  • कॉर्पोरेट लॉ
  • कॉस्ट एंड मैनेजमेंट अकाउंटिंग
  • टैक्सेशन
  • ऑडिटिंग
  • इकोनॉमिक्स एंड बिज़नेस एनवायरनमेंट
  • कंप्यूटर एप्लिकेशन
  • इक्विटी एंड डेप्ट

सीए की फीस कितनी होती है

सीए की पढ़ाई के लिए आपको लगभग ₹87,300 तक खर्च करना पड़ सकता है क्योंकि यह 5 साल की अवधि तक चलने वाला लम्बा कोर्स होता है जिसमें कई चरणों में कोर्स को पूरा करना होता है इसलिए इस कोर्समें ज्यादा खर्च करना पड़ता है.

PGDCA के सिलेबस की सम्पूर्ण जानकारी

CA की सैलरी कितनी होती है?

भारत में CA की सैलरी 8 से 9 लाख रुपये सालाना है धीरे- धीरे सैलरी बढती है यह उसकी कार्य कुशलता पर निर्भर करता है इस हिसाब से CA की मासिक सैलरी लगभग 67000 रुपये होती है.

आज हमने आपको CA कैसे बने ,सैलरी , इसकी योग्यता ,इस कोर्स की फीस और इसकी अवधि के बारे में बताया है यदि आपको हमारा लेख पसंद आया ,और आप ऐसे ही टॉपिक के बारे में जानना चाहते है तो आप हमें कमेन्ट कर सकते है हम आपको और जानकारी उपलब्ध करने का प्रयास करेंगे.

 

Leave a Comment