LIC AAO कैसे बनें? | एलआईसी एएओ कौन होता है?

वर्तमान समय में सभी व्यक्ति अपना करियर बनाना चाहते हैं और धन अर्जित करना चाहते हैं यदि आप एक एलआईसी सहायक प्रशासनिक अधिकारी (LIC AAO) बनना चाहते हैं तो आज केइसआर्टिकल के माध्यम से हम आपको इससे संबंधित सभी प्रकार की जानकारियां प्रदान करेंगे इसलिए आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें.

lic aao kaise bane in hindi
lic aao kaise bane in hindi

एलआईसी एएओ कौन होता है?

एलआईसी एएओ यानी सहायक प्रशासनिक अधिकारीके अंतर्गत कई सारी पोस्ट आती है जैसे- चार्टर्ड अकाउंट, एक्चुरियल, आईटी, जेनरलिस्ट आदि जिसके लिए परीक्षा आयोजित की जाती है परीक्षा में उत्तीर्ण होने के पश्चात आपको इन पदों पर नियुक्त किया जाता है.

एलआईसी एएओबनने के लिए योग्यता

एलआईसी एएओ बनने के लिए आपको एलआईसी द्वारा निर्धारित सभी पात्रता मापदंडों को पूरा करना होगा जो कि निम्नलिखित है-

शैक्षणिक योग्यता

एलआईसी द्वारा कई सारे पदों के लिए विज्ञापन जारी किए जाते हैंजिसके हिसाब से अलग अलग शैक्षणिक योग्यता निर्धारित की गई है.

  • यदि आप एएओ(जर्नलिस्ट) लिए आवेदन करते हैं तो आपके पास ग्रैजुएशन की डिग्री होनी चाहिए.
  • यदि आप एएओ (आईटी) पद के लिए आवेदन करते हैं तो आपके पास कंप्यूटर साइंस में ग्रैजुएशन या पोस्ट ग्रैजुएशन की डिग्री, आईटीया इलेक्ट्रॉनिक्स से संबंधित डिग्री होनी चाहिए.
  • यदि आप एएओ (सीओ) के लिए आवेदन करते हैं तो आपने ग्रैजुएशन की डिग्री के साथ साथ चार्टर्ड अकाउंट संस्थान की अंतिम परीक्षा भी उत्तीर्ण की हो जिसके पश्चात आप आवेदन कर सकेंगे.
  • एएओ (एक्चुरियल) के पद पर आवेदन हेतु आपके पास हिंदी या अंग्रेजी विषय में स्नातक के साथ साथ परास्नातक की डिग्री होनी चाहिये जिसके पश्चात आप आवेदन कर सकेंगे.

उम्र सीमा

एलआईसी एएओ बनने के लिए कैंडिडेट की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 30 वर्ष होनी चाहिए आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों कोअधिकतम उम्रसीमा में छूट प्रदान की जाती है जिसमें ओबीसी वर्ग को 3 वर्ष की छूट और एससी/एसटी वर्गों को 5 वर्ष की छूट प्रदान की जाती है.

एलआईसी एएओ पद हेतु आवेदन शुल्क

यदि आप एलआईसी एएओ पद हेतु आवेदन करना चाहते हैं तो आपको निर्धारित आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा जो कि प्रत्येक वर्ग के हिसाब से अलग अलग होती है.

जनरल/ओबीसी: ₹600

एससी/एसटी & पीएच: ₹100

एलआईसी एएओ की चयन प्रक्रिया

एलआईसी द्वारा एएओ के सभी पदों के लिए तीन चरणों में परीक्षाएं आयोजित की जाती है पहला प्रिलिमनरी एग्जाम, दूसरा मेंस एग्जाम और तीसरा इंटरव्यू.

प्रिलिमनरी एग्जाम

सबसे पहले कैंडिडेट को प्रिलिमिनरी एग्जाम में बैठना होता है यह परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से कराई जाती है जो कि 100 अंकों की होती है इस परीक्षा के लिए 1 घंटे का समय निर्धारित किया गया है प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण होने के पश्चात कैंडिडेट को अगले चरण यानी मेंसएग्जाम लिए जाना होता है.

मेंस एग्जाम

जिन कैंडिडेट्स ने प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण की है उन्हें मुख्य परीक्षा में बैठना होता है यह परीक्षा ऑनलाइन होती है जिसमें पूछे गए प्रश्नों का उत्तर कंप्यूटर द्वारा देना होता है मुख्य परीक्षा में 25 अंकों के सब्जेक्टिव क्वेश्चन और 300 अंकों के ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन पूछे जाते हैं इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने वाले कैंडिडेट्स को अगले चरण के लिए भेजा जाता है.

इंटरव्यू

मेंस एग्जाम क्लियर करने के बाद कैंडिडेट को अंतिम चरण यानी इंटरव्यू के लिए भेजा जाता है यह एक प्रकार का पर्सनैलिटी टेस्ट होता है जिसमें कैंडिडेट से कुछ सवाल जवाब किए जाते हैं उसकी मानसिक और तार्किक शक्ति का परीक्षण किया जाता है जिसके आधार पर उसे अंक प्रदान किए जाते हैं.

सभी प्रकार की परीक्षाओं में पास होने के पश्चात मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है जिन कैंडिडेट्स का नाम मेरिट लिस्ट में होता है उन्हें एलआई सीएएओ के पद पर नियुक्त कर दिया जाता है.

एलआईसी एएओ की सैलरी

किसी भी जॉब को करने से पहले व्यक्ति के मन में उससे मिलने वाले वेतन के बारे में जानने की जिज्ञासा उत्पन्न होती है तो हम आपको बता देंकि एलआईसी एएओ बनने के बाद आपको लगभग ₹53,600 प्रतिमाह सैलरी प्रदान की जा सकती है इसके अलावा भत्ते भी प्रदान किए जाते हैं.

आशा है कि आपको हमारे द्वारा लिखा गया आजका आर्टिकल “एलआईसी एएओ कैसे बने” पसंद आया होगा यदि आप ऐसे ही किसी अन्य विषय के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमें कमेंट कर सकते हैं.

Leave a Comment