रेलवे में जूनियर स्टेनोग्राफर कैसे बनें? | स्टेनोग्राफर कौन होता है?

आज के समय में प्रत्येक युवा अपना करियर एक अच्छे मुकाम पर बनाना चाहता है नौकरी को लेकर प्रतिस्पर्धाएं इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि आसानी से जॉब मिलना मुश्किल है चाहे वह किसी भी क्षेत्र में हो यदि आप अपना करियर रेलवे में बनना चाहते हैं तो आपके लिए जूनियर स्टेनोग्राफर का पद एक बेस्ट ऑप्शन हो सकता है आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको रेलवे में जूनियर स्टेनोग्राफर बनने से संबंधित सभी प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे तो आर्टिकल को अंत तक जरूर पढें.

railway me junior stenographer Kaise bane
railway me junior stenographer Kaise bane

स्टेनोग्राफर कौन होता है?

स्टेनोग्राफर का काम शब्दों को शॉर्ट हैंड करना होता है किसी के द्वारा दिए गए भाषण को तेजी के साथ शोर्ट हैंड में लिखना और उन्हें दस्तावेजों के रूप में परिवर्तन करके सुरक्षित रखना स्टेनोग्राफर का काम होता है आशुलिपि एक ऐसी विधि जिससे सामान्य की अपेक्षा अधिक गति से लिखा जा सकता है स्टेनोग्राफर की नियुक्ति विभागों में उच्च पदाधिकारियों द्वारा दिए गए भाषणों को लिपिबद्ध करने के लिए की जाती है.

स्टेनोग्राफर बनने के लिए योग्यता क्या रखी गयी है?

स्टेनोग्राफर बनने के लिए उम्मीदवार को आरआरबी द्वारा निर्धारित सभी पात्रता मापदंडों को पूरा करना होगा जो कि निम्नलिखित है-

शैक्षणिक योग्यता रेलवे में जूनियर स्टेनोग्राफर बनने के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले दसवीं की परीक्षा पास करनी होगी और फिर उसके बाद बारहवीं उत्तीर्ण करनी होगी इसके अलावा उम्मीदवार को कंप्यूटर का बेसिक नॉलेज होना चाहिए और आशुलिपि का ज्ञान होना चाहिए.

उम्रसीमारेलवे में जूनियर स्टेनोग्राफर बनने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष तथा अधिकतम आयु 30 वर्ष होनी चाहिए आरक्षित वर्ग के लिए अधिकतम उम्र सीमा में छूट का प्रावधान है जिनमें ओबीसी वर्ग के लिए तीन वर्ष की छूट और एससी/एसटी वर्ग के लिए पांच वर्ष की छूट का प्रावधान है उम्मीदवार भारत का नागरिक होना चाहिए.

रेलवे में जूनियर स्टेनोग्राफर कैसे बने?

रेलवे में जूनियर स्टेनोग्राफर की पोस्ट पाने के लिए सबसे पहले बारहवीं पास करनी होगी उसके बाद स्टोनोग्राफर के पद हेतु आवेदन करना होगा आवेदन के पश्चात परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी जिन में पास होने के बाद आपको जूनियर स्टेनोग्राफर की पोस्ट पर नियुक्त किया जाएगा.

आरआरबी जूनियर स्टेनोग्राफर हेतु आवेदन कैसे करें?

स्टेनोग्राफर बनने के लिए सबसे पहले आपको आवेदन करना होगा आरआरबी की ऑफीशियल वेबसाइट पर जाकर आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं एससी/एसटी, पीडब्ल्यूडी, महिला, ट्रांसजेंडर, अल्पसंख्यक, आदि के लिए आवेदन शुल्क ₹250 है  इसके अतिरिक्त अन्य वर्गों के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क ₹500 हैं ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड का उपयोग करके आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकते हैं.

आवेदन के पश्चात एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा जिसमें परीक्षा की तिथि, स्थान, और समय आदि का विवरण होता है आरआरबी की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर परीक्षा से पूर्व ही ऐडमिट कार्ड को डाउनलोड करना होगा.

आरआरबी जूनियर स्टेनोग्राफर परीक्षा पैटर्न क्या है?

रेलवे में जूनियर स्टेनोग्राफर बनने के लिए आरआरबी द्वारा तीन चरणों में परीक्षाएं आयोजित की जाती है जिन्हें पास करके आप अपना सपना पूरा कर सकते हैं यह परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में कराई जाती है.

सीबीटी एग्जाम

रेलवे जूनियर स्टेनोग्राफर बनने के लिए प्रथम चरण में कंप्यूटर आधारित परीक्षा कराई जाती है इसमें दो पेपर होते हैं प्रत्येक पेपर के लिए 90 मिनट का समय दिया जाता है प्रथम प्रश्न पत्र जिसमें सामान्य जागरूकता के प्रश्न पूछे जाते है 1से 50 प्रश्न पूछे जाते हैं जिनके लिए 100 अंक निर्धारित किए गए हैं द्वितीय प्रश्न पत्र हिंदी या अंग्रेजी भाषा से संबंधित होता है जिसमें 51 से 100 प्रश्न पूछे जाते हैं यह प्रश्नपत्र भी 100 अंकों का होता है.

स्टेनोग्राफी टेस्ट/आशुलिपि परीक्षण

रेलवे जूनियर स्टेनोग्राफर बनने के लिए दूसरे चरण में रेलवे द्वारा स्टेनोग्राफी टेस्ट परीक्षा ली जाती है यह परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में होती है आप अपने हिसाब से भाषा का चयन कर सकते हैं यह परीक्षा भी ऑनलाइन माध्यम से कराई जाती है इस परीक्षा में उम्मीदवार की टाइपिंग स्पीड का परीक्षण किया जाता है शॉर्ट हैंड स्पीड80 शब्द प्रति मिनट  होनी चाहिए.

डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल टेस्ट

स्टेनोग्राफी टेस्ट के बाद उम्मीदवार को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाता है जिसमें उम्मीदवार के सभी प्रकार के कागजातों की और प्रमाण पत्रों की जांच की जाती है कि कहीं वे जाली तो नहीं है इसके बाद उम्मीदवार का मेडिकल परीक्षण किया जाता है शारीरिक रूप से स्वस्थ होने पर उम्मीदवारों को पास कर दिया  जाता है.

इसके बाद मेरिट लिस्ट जारी की जाती है जारी की गई मेरिट लिस्ट में यदि आपका नाम है तो आपको जूनियर स्टेनोग्राफर के पद पर नियुक्त कर दिया जाएगा.

रेलवे जूनियर स्टेनोग्राफर की सैलरी कितनी होती है?

किसी भी जॉब को ज्वॉइन करने से पहले उम्मीदवार को मिलने वाली सैलरी के बारे में जानने की जिज्ञासा होती है हम आपको बता दें कि जूनियर स्टेनोग्राफर पद के लिए लगभग 25 ह़जार रुपए प्रतिमाह वेतन दिया जाता है समय और अनुभव के साथ सैलरी बढ़ भी सकती है.

उम्मीद है कि आपको आज का हमारा  लेख “रेलवे में जूनियर स्टेनोग्राफर कैसे बने?” पसंद आया होगा यदि आपको ऐसे ही किसी और विषय के बारे में जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं.

Leave a Comment