One Student One Laptop Yojana 2024: आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों को दिया जाएगा लैपटॉप के लिए फंड

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि इसके पहले भी सरकार द्वारा विद्यार्थियों की पढ़ाई को सुचारू रूप से चलाने के लिए लैपटॉप और मोबाइल फ़ोन बांटे गए थे और अब एआईसीटीई (AICTE) द्वारा भी एक छात्र एक लैपटॉप योजना की एक नई पहल की शुरुआत की गई है.

इस योजना का मुख्य उद्देश्य युवाओं को कॉलेज के छात्रों को लैपटॉप देकर उनके पढ़ाई को सुचारू रूप से चलाना है और उन्हें सशक्त बनाना है इससे विद्यार्थियों को काफी मदद भी मिले गी अगर आप एक छात्र हैं और फ्री लैपटॉप योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आप नीचे दी गई जानकारी को पूरा पढ़ें.

One Student One Laptop Yojana 2024 Details

योजना वन स्टूडेंट्स वन लैपटॉप योजना
लाभार्थी स्कूल और कॉलेज के स्टूडेंट्स
शुरू की गई एआईसीटीई (AICTE) द्वारा
उद्देश्य डिजिटल शिक्षा को आगे बढ़ाना
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों
आधिकारिक वेबसाइट https://www.aicte-india.org/

 

वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना का उद्देश्य

अब सरकार द्वारा एक छात्र एक लैपटॉप योजना की एक नई पहल की शुरुआत की गई है ये सरकार द्वारा छात्रों को ऑनलाइन शिक्षा तक पहुंचाने का एक नया तरीका है इस योजना का उद्देश्य छात्रों को अत्याधुनिक तकनीक का उपयोग करके उच्च शिक्षा तक पहुँच प्रदान करना है.

जो छात्रों के जीवन को और बेहतर बनाएगी योजना के अंतर्गत स्कूल और कॉलेज में पढ़ने वाले छात्रों को लैपटॉप दिए जाते हैं जो समाज के सभी छात्रों को जीवन और शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करने की दिशा में एक बड़ा कदम है.

इसके अलावा इस योजना का उद्देश्य छात्रों को शिक्षा की ओर अग्रसर करना भी है जिससे शिक्षा की सामग्री गुणवत्ता में वृद्धि भी होगी लैपटॉप योजना छात्रों को अपने लैपटॉप पर विभिन्न तरीकों से उपयोग करने के लिए भी प्रोत्साहित करती है यहाँ शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने और छात्र आबादी की वृद्धि को बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण और बड़ा कदम भी है.

वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना का लक्ष्य

वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना का मुख्य उद्देश्य है ये सभी तकनीकी विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्रों को फ्री लैपटॉप दिया जाए इस योजना के द्वारा छात्र अपने विशेष संबंधित चीजों को ऑनलाइन माध्यम से पढ़ सकेंगे जिससे उन्हें किसी भी प्रकार की कोई समस्या नहीं होगी छात्र पढ़ाई के साथ साथ लैपटॉप का उपयोग अन्य कामों के लिए भी कर सकते हैं.

आपको बताते हैं कि इस योजना का लाभ सिर्फ उन्हीं स्टूडेंट्स को दिया जाएगा जो आर्थिक रूप से कमजोर और दिव़्यांग है वैसे तो राष्ट्रीय शिक्षा नीती 2020 द्वारा इस शिक्षा नीती को लागू किया जाएगा.

कॉलेजों को योजना लागू करने पर प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा

वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना शिक्षा के क्षेत्र में एक नई पहल है जिसके अंतर्गत छात्रों को लैपटॉप दिया जाता है जो उन्हें शैक्षिक संसाधन प्राप्त करने चीजों को सीखने और उनके अनुभवों को बेहतर बनाने के लिए काफी लाभदायक होती है स्कूल छात्रों को अनुसंधान परियोजनाओं, ऑनलाइन शिक्षा स्कूलों का दौरा और वन लैपटॉप योजना में भाग लेने सहित अन्य गतिविधियों के माध्यम से वन लैपटॉप योजना में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित भी करती है.

इस नई पहल का उद्देश्य छात्रों को उनको सीखने के अनुभवों को बेहतर बनाना है और आधुनिक शिक्षा के बारे में जानकारी तक पहुँच प्रदान करना है तो अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आप इससे संबंधित सभी जानकारियां यहाँ पर ले सकते हैं.

वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना में शामिल किया गया पाठ्यक्रम

हमारे देश में भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद ने वन स्टूडेंट्स लैपटॉप योजना का प्रस्ताव दिया है जिसका उद्देश्य सभी छात्रों को लैपटॉप बांटना है और शिक्षकों आधुनिक तकनीकी की ओर अग्रसर करना है यह योजना उन तकनीकी कौशल को बढ़ावा देने इसके लिए पाठ्यक्रमों की रूपरेखा भी तैयार करती हैं जिसे छात्र अपने भविष्य को उज्ज्वल बना सकेंगे.

  • इंजीनियरिंग
  • कृषि
  • प्लानिंग
  • आर्किटेक्टिव
  • मैनेजमेंट आदि

वन स्टूडेंट्स वन लैपटॉप योजना के लिए योग्यता

  • वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक भारत का नागरिक होना ज़रूरी है.
  • इस योजना के अंतर्गत तकनीकी कॉलेज में पढ़ने वाले छात्र छात्राएं आवेदन कर सकते हैं.
  • आर्थिक रूप से कमजोर और दिव्यांगों छात्र केस योजना का लाभ लेने से योग्य होंगे

वन स्टूडेंट्स वन लैपटॉप योजना का लाभ

  • इस योजना के अंतर्गत स्कूल और कॉलेज में पढ़ने वाले छात्रों को फ्री लैपटॉप बांटे जाएंगे.
  • यह योजना विद्यार्थियों को शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करेगी वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना भी डिजिटल विभाजन को लागू करेंगे क्योंकि जब सभी विद्यार्थी अपने लैपटॉप का उपयोग करेंगे तो कोई भी डिजिटल विभाजन से दूर नहीं रहेगा.
  • इस पहल के अंतर्गत सभी विद्यार्थियों अपने आप को सशक्त और आत्मनिर्भर बना सकेंगे.
  • जो कॉलेज अपने विद्यार्थियों को लैपटॉप बांटेंगे उन सभी कॉलेजों को एआईसीटीई का प्रशंसापत्र मिलेगा.
  • राष्ट्रीय शिक्षा नीती 2020 के अंतर्गत इस कार्यक्रम की शुरुआत की जाएगी.
  • आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा साथ ही साथ दिव्यांगों विद्यार्थियों को भी लैपटॉप मिलेगा.
  • इस योजना में शिक्षक प्रबंधन प्रणाली भी बनाई जाएगी.

वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना के लिए आवेदन

  • जो विद्यार्थी इस योजना के अंतर्गत अपना आवेदन करना चाहते हैं वो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं.
  • इस योजना में आवेदन करने सबसे पहले आपको एआईसीटीई की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना है.
  • वेबसाइट पर वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना के ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  • उसके बाद आपको आवेदन पत्र सही से भरना हर सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है.
  • आप वेबसाइट के माध्यम से अधिकारिक वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना की लिस्ट प्राप्त कर सकते हैं या फिर आप अपने स्कूल या कॉलेज से भी संपर्क कर सकते हैं.

वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना बेनिफिशियरी लिस्ट

किन विद्यार्थियों को इस योजना के अंतर्गत लाभ दिया जाएगा इसकी जानकारी आप सम्बन्धित विभाग द्वारा समय समय पर जारी की गई लिस्ट के माध्यम से ले सकते हैं तो जिन विद्यार्थियों ने इस योजना के अंतर्गत आवेदन किया है वे अपने एप्लीकेशन आईडी और पासवर्ड के द्वारा अपने आवेदन की स्थिति चेक कर सकते हैं और लाभार्थी लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं.

Leave a Comment