Mukhyamantri Matikala Rojgar Yojana 2024: मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना, 30 जून तक होंगे आवेदन

Mukhyamantri Matikala Rojgar Yojana 2024: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा हमारे राज्य उत्तर प्रदेश के सभी कुमारों को रोजगार दिलवाने के लिए एक नई योजना की शुरुआत की गई है जिसका नाम हैं ‘मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना’. इस योजना के द्वारा अपने राज्य में दोबारा से मिट्टी से बने सामान के कारोबार को बढ़ावा देने का प्रयास किया जा रहा है की अब ज्यादातर राज्यों में कुम्हार जाति के लोगों व्यापार बंद कर दें दूसरा काम शुरू कर रहे हैं इसलिए अब सरकार द्वारा कुम्हार जाति के लोगों को और उनके रोजगार को बढ़ावा देने के लिए नए उद्योग स्थापित करने के लिए बिना ब्याज के ऋण उपलब्ध करवाया जाएगा तो अगर आप भी मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना संबंधित पूरी जानकारी चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें.

मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना 2024

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा कुम्हार जाति से लोगों के लिए मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना की शुरुआत की गई है जिसमें माटी से बने सामान को बढ़ावा दिया जा सके इसके लिए कुम्हारों को नए रोजगार स्थापित करने के लिए सरकार द्वारा 5 लाख रूपये तक का लोन बिना ब्याज के उपलब्ध करवाया जाएगा इसके अलावा 5 लाख रुपए से अधिक 10 लाख रूपये से कम का लों कुम्हारों को दिया जाएगा जो कम से कम कक्षा 8 पास है और माटीकला में प्रशिक्षण व परंपरागत जानकारी रखते हैं ये लोन लाभार्थियों को उनके बैंक अकाउंट में उपलब्ध करवाया जाएगा जिससे कुम्हारों को मिट्टी का सामान बनाने के लिए बढ़ावा दिया जा सके.

मुख्यमंत्री जी द्वारा उत्तर प्रदेश में सभी जनपद में ज्यादा से ज्यादा बेरोजगार कुम्हारों को रोजगार देने के लिए कुछ आवश्यक निर्देश भी दिए गए जिलाधिकारियों को इस योजना की मॉनीटरिंग करने का जिम्मा भी सौंप दिया गया है इस योजना का लाभ मिलने के साथ साथ देश के नागरिको को मिलेगा क्योंकि वह भी मिट्टी का सामान इस्तेमाल करके अपनी पुरानी संस्कृति से एक बार फिर से जुड़ेंगे.

मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना 2024 डिटेल्स

योजना मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना
शुरू की गई मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी जी द्वारा
साल 2024
लाभार्थी राज्य के कुम्हार जाति के बेरोजगार लोग
उद्देश्य प्रदेश में मिट्टी से बने सामान को बढ़ावा देना
आवेदन ऑफलाइन

 

मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना को उद्देश्य

मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना 2024 शुरू करने का मुख्य उद्देश्य उत्तर प्रदेश में मिट्टी से बनी चीजों को बढ़ावा देना है और जो भी बेरोजगार कुम्हार हैं उन्हें नए अवसर प्रदान करना है मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना 2024 के द्वारा लोन लेकर कुमार अपने बिज़नेस को आगे बढ़ा सकते हैं राज्य के कुम्हार जाति के लोगों को इस योजना के द्वारा राज्य में मिट्टी की चीजों को बनाने पर बढ़ावा दिया जायेगा इस योजना के द्वारा प्रदेश के नागरिक मिट्टी से बने सामानों के प्रति आकर्षित होकर उनका उपयोग करें और प्लास्टिक से बनी चीजों को उपयोग करने से बचें.

माटीकला योजना में 30 जून तक किए जाएंगे आवेदन

कुम्हार प्रजाति के लोगों को बढ़ावा देने के लिए मिट्टी के सामान को बढ़ावा दिया जा रहा है  इसके अंतर्गत 15 व 7 दिवसीय निशुल्क प्रशिक्षण माटी कारण टूल किट्स भी बांटी जाएगी जिसके लिए इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन माध्यम से आवेदन किए गए हैं इस योजना में 1 से लेकर 10 लाख रुपए तक के लघु इकाई लगाने को शिक्षित बेरोजगार व्यक्तियों परंपरागत कारीगरों द्वारा आवेदन भी पता नहीं किया जा रहा है.

मुख्यमंत्री माटीकला योर रोजगार योजना का लाभ लेने के लिए आपको ऑनलाइन माध्यम से इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा जिला ग्रामोद्योग अधिकारी प्रदीप कुमार ने ये भी बताया कि इस योजना में आवेदन ऑनलाइन माध्यम से किया जाएंगे इसमें आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 जून तक रखी गई है अगर आप इसमें आवेदन करना चाहते हैं तो आप 30 जून के पहले आवेदन कर सकते हैं.

मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना 2024 के लाभ

  • उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा के कुम्हार जात के लोगों को मिट्टी की वस्तुओं को बनाने पर बढ़ावा देना है माटीकला रोजगार योजना की शुरुआत भी की गई है.
  • इस योजना के द्वारा इच्छुक कुमारों को 5 लाख रुपए तक का कर्ज और आठवीं कक्षा पास माटी कला में परंपरागत जानकारी रखने वाले व्यक्तियों उद्योग स्थापित करने के लिए 10 लाख रुपए तक का लोन बैंक से स्वीकार किया जाएगा.
  • इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपको कोई भी आवेदन फीस नहीं देनी होती है.
  • राज्य में मिट्टी के सामानों का उपयोग बढ़ाने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई है
  • मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना के द्वारा राज्य में मिट्टी से बनी वस्तुओं का प्रयोग को बढ़ावा देकर पुरानी संस्कृति को उजागर करना मुख्य उद्देश्य है.

मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना के लिए योग्यता और जरूरी दस्तावेज

  • सिर्फ कुम्हार जाति के व्यक्ति ही इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं.
  • इसमें आवेदन करने के लिए व्यक्ति की आयु 18 साल या इससे ज्यादा होनी चाहिए.
  • उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना जरूरी है.
  • 10 लाख रुपए के लोन के लिए व्यक्ति को आठवीं कक्षा पास होना जरूरी है साथ ही उसे माटी कला में विश्लेषण और परंपरागत जानकारी भी होनी जरूरी है.
  • 5 लाख तक के ऋण के लिए लाभार्थी को 18 साल या साक्षर होना जरुरी है.

मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना में ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया

  • अगर आप मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना में ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करना चाहते हैं तो आपको अपने निकटतम सुविधा केंद्र में जाना है.
  • इसके बाद आपको वहाँ पर मौजूद अधिकारी से मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजनाओं का आवेदन फॉर्म ले लेना है.
  • आवेदन फॉर्म में पूछी गई जानकारी आप को ध्यानपूर्वक पड़नी है और जो भी फॉर्म मांगे गए हैं वो अटैच कर देना है.
  • उसके बाद फॉर्म को उसके अधिकारी के पास वापस से जमा कर देना है जिसने अपने फॉर्म को लिया था.
  • अब अधिकारी आपके फॉर्म को सिस्टम में अपलोड कर देगा और फॉर्म की जांच होने के बाद आगे रोजगार कार्यालय में भेजा जाएगा.
  • उसके बाद अगर आवेदक इस योजना के लिए योग्य है तो उसे फ़ोन करके सूचित कर दिया जायेगा.

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

अगर आप उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना 2024 में अपना आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है बाकी आगे का प्रोसेस आपको स्टेप बाई स्टेप नीचे बताया गया है.

  • ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको उत्तर प्रदेश माटीकला बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट https://upmatikalaboard.in/ पर जाना है.
  • अब होमपेज पर आपको ऑनलाइन सेवाएँ का एक ऑप्शन दिखाई देगा आपको स्तर क्लिक करना है.
  • उसके बाद मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना पर क्लिक करना है उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा.
  • यहाँ पर आपको आवेदन के लिए यहाँ क्लिक करें के ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा वहाँ पर आपको एक माटीकला योजना का आवेदन फॉर्म दिखाई देगा.
  • उस आवेदन फॉर्म में मांगे गए सभी जानकारियां आपको भरनी है और नेक्स्ट के ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  • उसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा ये ओटीपी आपको भरना है और सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है.
  • इस तरह से उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना 2024 में अपना आवेदन कर सकते हैं.

Leave a Comment