Jharkhand Abua Awas Yojana 2024 List Pdf: झारखंड अबुआ आवास योजना 2024 रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया, योग्यता और लाभ

ये तो आप सब लोग जानते ही है कि हमारे देश का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आवास योजना की शुरुआत की गई है और इस योजना के अंतर्गत बहुत सारे बेघर लोगों को घर दिया गया है जो व्यक्ति कच्चे घरों में रहते थे उन्हें पक्का मकान इस योजना के अंतर्गत मिला है और अब इसी को देखते हुए झारखंड राज्य में भी एक नई योजना की शुरुआत की गयी है.

इस झारखंड के वर्तमान मुख्यमंत्री के पद पर विराजमान हेमंत सोरेन जी ने शुरू किया है इस योजना का नाम है अबुआ आवास योजना इस योजना के अंतर्गत झारखंड राज्य के बेघर नागरिको को घर प्रदान किया जाएगा इस योजना को अंतर्गत जो पैसा खर्च होगा वह सरकार द्वारा दिया जायेगा तो अगर आप भी इस योजना के बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं तो आप नीचे दी गई डिटेल्स को पढ़ सकते हैं.

Jharkhand Abua Awas Yojana 2024 Details

राज्य झारखंड
योजना अबुआ आवास योजना
किसके द्वारा शुरु किया गया मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी द्वारा
कब शुरु हुई अगस्त 2023
लाभार्थी बेघर और कच्चे घर में रहने वाले लोग
लाभ 3 कमरों का घर प्रदान करना
उद्देश्य आवास प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइट जल्द शुरू होगी
हेल्पलाइन नंबर जल्द शुरू होगा

झारखंड अबुआ आवास योजना 2024

साल 2023 में झारखंड के वर्तमान मुख्यमंत्री से हेमंत सोरेन जी द्वारा झारखंड राज्य के नागरिको के लिए झारखंड अबुआ आवास योजना की शुरुआत की गई है इस योजना का लाभ सभी बाबा ज़रूरतमंद लोगों को दिया जाएगा सरकार द्वारा पहले ही राज्य के लोगों से वादा किया गया था कि उन्हें इन कमरों को आवास उपलब्ध करवाया जाएगा जो लोग बेघर हैं या फिर उनके पास पक्का मकान नहीं है और अब सरकार द्वारा इस योजना की शुरुआत कर दी गई है सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत पात्र लोगों को आवास उपलब्ध करवाए जाएंगे.

झारखंड अबुआ आवास योजना का उद्देश्य क्या है

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ झारखंड राज्य के भू सारे लोगों को नहीं मिला तो इसके विरोध में झारखंड के मुख्यमंत्री द्वारा प्रधानमंत्री से लेकर निति आयोग तक बेघर लोगों को आवास उपलब्ध कराने की बात रखा लेकिन इसका कोई असर नहीं हुआ जिसकी वजह से झारखंड के मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने एक ऐसी योजना को शुरू किया.

जिससे सिर्फ झारखंड राज्य के बेघर और कच्चे घरों में रहने वाले नागरिको को पक्का घर उपलब्ध करवाया जा सके लेकिन इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको कुछ योग्यताओं को भी पूरा करना होगा जिसकी डिटेल्स आपको नीचे दिए गई है अगर आप इसमें दी गई सभी योग्यताओं को पूरा करते हैं तो आप अबुआ आवास योजना का लाभ ले सकते हैं इस योजना का मुख्य उद्देश्य बेघर और कच्चे घरों में रहने वाले नागरिको को आवास प्रदान करना है.

झारखंड अबुआ आवास योजना का बजट क्या है?

झारखंड सरकार द्वारा ये ऐलान किया गया है कि इस योजना के अंतर्गत अगले 2 साल में तकरीबन 15,000 करोड़ से भी ज्यादा रुपये खर्च किए जाएंगे.

झारखंड अबुआ आवास योजना के लाभ और विशेषताएं

अबुआ आवास योजना का लाभ सिर्फ झारखंड राज्य के नागरिको को ही मिल सकता है.

जो नागरिक इस योजना का लाभ लेने की योगी होंगे उन्हें इस योजना का लाभ दिया जाएगा.

अबुआ आवास योजना के लिए सरकार द्वारा लगभग 15,000 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे जिससे बेघर लोगों छत दी जा सके.

इस योजना के अंतर्गत जो मकान बनाए जाएंगे वह तीन कमरे वाले होंगे जिसमे किचन, लैट्रिन, बाथरूम भी उपलब्ध होंगे.

पीएम मोदी द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ बहुत सारे लोगों को नहीं मिला है इसलिए अब झारखंड सरकार ने खास तौर पर अपने राज्य के लोगों के लिए इस योजना को शुरू किया है.

अबुआ आवास योजना का फायदा देने के लिए कुछ योग्यताएं भी रखी गई है इसे पूरा करने वाले व्यक्ति को इस योजना का लाभ मिलेगा.

अबुआ आवास योजना के लिए योग्यता

इस योजना का लाभ झारखंड राज्य के सभी निवासियों को ही दिया जाएगा.

इस योजना के अंतर्गत सिर्फ जरूरतमंदों को हिला मिलेंगे जिनके पास मकान नहीं है.

इसके अलावा जो लोग प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ ले चुके हैं उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा.

झारखंड अबुआ आवास योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

  • राशन कार्ड या बीपीएल कार्ड
  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक अकाउंट डिटेल्स
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आय प्रमाणपत्र
  • निवास प्रमाण पत्र

झारखंड अबुआ आवास योजना का फार्म पीडीईएफ

जैसे ही इस योजना के लिए अधिकारिक पोर्टल लॉन्च किया जाएगा तो आप इस योजना के लिए आवेदन फॉर्म ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीके से भर सकेंगे इसके अलावा इस योजना शुरू होते ही आपको इसके बारे में और भी डिटेल्स मिलेगी इसके अलावा हमने आपको नीचे एक पीडीए लिंक फॉर्म में दिया है जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं-

Jharkhand-Abua-Awash-Yojana-Form-PDF

झारखंड अबुआ आवास योजना के लिए ऑफिसियल वेबसाइट और आवेदन प्रक्रिया

झारखंड सरकार द्वारा अब वो आवास योजना के तहत अभी तक कोई भी आफिशियल वेबसाइट लाँच नहीं की गई है इसके लिए भी थोड़ा इंतजार करना होगा जैसे ही इसकी वेबसाइट लॉन्च होगी हम आपको जरूर बताएंगे जैसे ही सरकार द्वारा इस योजना से संबंधित कोई भी जानकारी जो नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा तो हम आपको इस योजना के बारे में नोटिफिकेशन के हिसाब से ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया के बारे में बताएंगे जिससे आप इस योजना में आवेदन कर सकें और इसका लाभ भारतीय बन सकें.

झारखंड अबुआ आवास योजना स्टेटस चेक

जब आपका इस योजना में आवेदन हो जायेगा उसके बाद आप आवेदन की स्थिति चेक कर पाएंगे इसकी जानकारी आपको इसके ऑफिसियल वेबसाइट के पोर्टल पर भी मिलेगी या फिर आप संबंधित विभाग के कार्यालय में भी जा सकता है और जानकारी ले सकते हैं.

झारखंड अबुआ आवास योजना की लेटेस्ट अपडेट्स

वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सरकार ने ये कहा है कि इस योजना को इसी साल शुरू किया जाएगा जिससे लाभार्थी इसका लाभ ले सके जल्द ही इस योजना की शुरुआत की जा सकती है सरकार ने इस योजना के अंतर्गत पांच महीने में 2,00,000 आवास बनाने का उद्देश्य रखा है.

Leave a Comment