Minor Pan Card Apply Online 2024: घर बैठे बच्चों के लिए पैन कार्ड बनाने का आसान तरीका, यहाँ जानें फ्री में कैसे बनाएं

इस समय आयकर विभाग द्वारा पैन कार्ड जारी करने की प्रक्रिया को बहुत तेजी से बढ़ाया जा रहा है, क्योंकि यह भविष्य में लोगों के लिए बेहद महत्वपूर्ण हो जाएगा। पैन कार्ड देश के सभी आम नागरिकों को जारी किया जा रहा है, लेकिन कुछ लोग मानते हैं कि पैन कार्ड केवल 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए ही उपलब्ध है।

ऐसे व्यक्तियों के लिए यह सूचना महत्वपूर्ण है जिन्हें लगता है कि पैन कार्ड सिर्फ 18 वर्ष के बाद ही बनाया जा सकता है। आयकर विभाग ने ऐसी कोई विधि नहीं बनाई है और हर उम्र के लोग पैन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं, यह जरूरी नहीं है कि वे 18 वर्ष से ऊपर हों।

युवाओं के साथ-साथ नाबालिग बच्चों के लिए भी पैन कार्ड बनाने की प्रक्रिया शुरू की गई है, क्योंकि इसे उनकी शिक्षा और अन्य सभी कार्यों में महत्वपूर्ण माना गया है। नाबालिग व्यक्तियों के लिए ‘माइनर पैन कार्ड’ की सुविधा प्रदान की गई है।

Minor Pan Card Apply Online

अब माइनर पैन कार्ड के लिए भी आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, जैसे कि सामान्य पैन कार्ड के लिए। माइनर पैन कार्ड में केवल इतना अंतर है कि इसे बच्चों के लिए जारी किया जाता है और जब वे बड़े हो जाते हैं, तो इसे सामान्य पैन कार्ड में अपडेट किया जाता है।

यहां हम आपको माइनर पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी जानकारी प्रदान कर रहे हैं, ताकि आप अपने पैन कार्ड के लिए आसानी से आवेदन कर सकें और निश्चित समय में इसे प्राप्त करके अपने बच्चों की पढ़ाई और अन्य गतिविधियों को बढ़ा सकें।

माइनर पैन कार्ड की आवश्यकता

बच्चों की आवश्यकता के लिए माइनर पैन कार्ड जारी किया जा रहा है, क्योंकि इसमें सिर्फ सूक्ष्म कार्यों को पूरा किया जाएगा जो केवल बच्चों की सुविधा के लिए होते हैं, विशेष रूप से आयकर विभाग से संबंधित कार्यों को शामिल नहीं किया जाएगा।

आजकल यह माइनर पैन कार्ड नाबालिकों के लिए अत्यधिक महत्वपूर्ण हो गया है, क्योंकि इससे एडमिशन संबंधी कार्यों से लेकर खाता खोलने जैसे कार्यों में सुविधा प्राप्त होती है। अगर आपने अभी तक अपने बच्चों का यह माइनर पैन कार्ड नहीं बनवाया है, तो इसे अवश्य ही बनवा लें।

माइनर पैन कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज

आधार कार्ड
निवास प्रमाण पत्र
आय प्रमाण पत्र
पहचान पत्र
वैध मोबाइल नंबर
पासपोर्ट साइज फोटो इत्यादि।

माइनर पैन कार्ड की जरूरी जानकारी

यदि आपने माइनर पैन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर दिया है या आप इसे बनवाने की सोच रहे हैं, तो आपको बता दें कि आपका यह पैन कार्ड न्यूनतम 24 घंटे और अधिकतम 15 दिनों के भीतर ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों से जारी कर दिया जाएगा।

इस प्रक्रिया में, आप अपने पैन कार्ड को ऑनलाइन माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण ऑनलाइन चरणों का पालन करना होगा। यदि निश्चित दिनों के भीतर आपका पैन कार्ड नहीं मिलता है, तो आपको आयकर विभाग के हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करना आवश्यक होगा।

माइनर पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

सबसे पहले आयकर विभाग के ऑफिशल पोर्टल पर ऑनलाइन माध्यम से लॉगिन करने की आवश्यकता होगी जैसे हमने आपको बताया है।

आप पहली बार इस वेबसाइट पर आ रहे हैं, तो आपको पंजीकरण को पूरा करने के बाद अपनी आईडी और पासवर्ड प्राप्त कर लेना आवश्यक होगा।

आप इस आईडी और पासवर्ड के साथ अगले पेज पर जाना चाहते हैं, तो वहां आपको न्यू पेन के लिए विकल्प मिलेगा।

आप न्यू पैन कार्ड के इस विकल्प पर क्लिक करते हैं, तो आप एक नए पासवर्ड बना सकते हैं और पैन कार्ड के आवेदन पत्र तक पहुंच सकते हैं।

आप इस तरीके से आवेदन पत्र प्राप्त करते हैं, तो आप इसमें महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज कर सकते हैं।

अब आपके लिए अपने संबंधी बताए गए दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना अनिवार्य होगा, और अपना लाइव फोटो या पासपोर्ट साइज फोटो जोड़ना होगा।

अब जब आपकी पूरी जानकारी भरी जाएगी, तो आप सबमिट बटन की सहायता से इसे सबमिट कर सकते हैं।

आपके लिए बताए गए निश्चित दिनों तक का इंतजार करना आवश्यक होगा।

Leave a Comment