बैंक कैशियर कैसे बने? | बैंक कैशियर परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

बैंक करियर में बहुत सारे पद होते हैं जिसमें से एक बैंक कैशियर का भी पद होता है बैंक क्लर्क में कैशियर का पद सामान्यत: क्लर्क को ही दिया जाता है, जिसे प्राप्त करने के लिए काफी मेहनत करना पड़ता है क्योंकि यह पद प्राप्त करने के लिए आपको IBPS क्लर्क एग्जाम की तैयारी करनी होती है जो अभ्यर्थी इस परीक्षा में सफलता प्राप्त कर लेते हैं तो उन्हें बैंक कैशियर के पद पर नियुक्त किया जाता है लेकिन इस पद तक पहुँचने के लिए अभ्यर्थियों को कई एग्जाम पास करने होते हैं इसमें उम्मीदवार को नाम के साथ साथ सैलरी भी अच्छी प्राप्त होती है.

bank me cashier kaise bane in hindi
bank me cashier kaise bane in hindi

बैंक कैशियर कैसे बने?, योग्यता, सैलरी क्या है? परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

इस पद के लिए प्रत्येक वर्ष फरवरी या मार्च के महीने में भर्तियां जारी की जाती है जिसमें लाखों की संख्या में अभ्यर्थी आवेदन करते हैं इस पद के लिए अभ्यर्थियों का चयन प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा के आधार पर किया जाता है यदि आप भी बैंक कैशियर बनना चाहते हैं तो यहाँ आपको बैंक कैशियर, कैसे बने, योग्यता, कोर्स सैलरी की पूरी जानकारी प्राप्त करायी जा रही है.

MSW कोर्स क्या होता है

बैंक कैशियर कैसे बने?

यदि आप बैंक में कैशियर पद पर जॉब पाना चाहते हैं तो आप बैंकिंग परीक्षा के माध्यम से बैंक कैशियर बन सकते हैं इसके लिए आपको IBPS द्वारा आयोजित परीक्षा में सफलता प्राप्त करनी होगी इससे पहले आपको परीक्षा में पात्रता के अनुसार आवेदन करना होगा जिसमें आपकी आयु सैक्षणिक योग्यता व जाति आधार पर योग्यता निर्धारित होगी जो निम्नलिखित इस प्रकार से है-

शैक्षणिक योग्यता

  • बैंक के शेयर बनने के लिए अभ्यर्थी के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान बोर्ड से 60% के साथ स्नातक पास होना आवश्यक है.
  • कैशियर बनने वाले अभ्यर्थियों को कंप्यूटर के विषय में पूरी जानकारी होनी ज़रूरी है.
  • अभ्यर्थी को स्थानीय भाषा के साथ साथ अंग्रेजी भाषा का भी जानकारी होना चाहिए.

आयु सीमा

बैंक कैशियर पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 28 वर्ष तक होनी आवश्यक है इसके अलावा उम्मीदवारों की आयु में नियम (आरक्षण) के अनुसार छूट भी प्रदान की जाती है.

चयन प्रक्रिया

अभ्यर्थियों को बैंक में बैंक कैशियर बनाने के लिए दो परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करनी होती है इसके बाद अभ्यर्थियों का इस पद के लिए चयन किया जाता है जो इस प्रकार से है-

  1. प्रारंभिक परीक्षा.
  2. मुख्य परीक्षा.
  3. साक्षात्कार.
  4. प्रारंभिक परीक्षा :

इस चरण में अभ्यर्थियों से जनरल नॉलेज, रीजनिंग क्वांटिटेटिव एबिलिटी, इंग्लिश, करंट अफेयर्स, कंप्यूटर और बैंकिंग पर आधारित प्रश्न पूछे जाते हैं यदि आप इस प्रथम चरण में सफल होते हैं तो आपको अगले चरण में जाने का अवसर मिलेगा.

  1. मुख्य परीक्षा :

इस परीक्षा में लिखित आधारित बैंकिंग विषय से संबंधित कठिन प्रश्न पूछें जा सकते हैं लेकिन जरूरी नहीं है कि यह एक लिखित परीक्षा ही हो यह परीक्षा ग्रुप डिस्कशन भी हो सकती है जिसमें आपको किसी विषय पर डिस्कशन करना होगा और उसमें अच्छा परफॉर्मेंस देना होगा यह प्रक्रिया बैंक पर निर्भर करती है कि लिखित परीक्षा होगी यह ग्रुप डिस्कशन.

  1. इंटरव्यू :

यह अंतिम चरण होगा जिसमें अभ्यर्थी द्वारा दोनों चरणों का सफलतापूर्वक पास करने के बाद यह मौका मिलेगा यह परीक्षा का सबसे आवश्यक चरण है और यदि आप इस चरण में अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो एक निश्चित ही आप बैंक कैशियर का पद हासिल कर पाएंगे.

बैंक कैशियर की सैलरी कितनी होती है?

प्राइवेट सेक्टर में नौकरी करने के वाले एक बैंक को शुरुआत में 15,000 प्रतिमाह तक सैलरी प्रदान की जाती है तथा सरकारी बैंको में जॉब करने वाले बैंक कैशियर को शुरुआत में ₹25,000 प्रति माह से सैलरी मिलती है इसके बाद काम के आधार पर इनकी सैलरी में परिवर्तन होता रहता है.

B.Ed करने के फायदे

बैंक कैशियर बनने की तैयारी कैसे करें?

यदि आप बैंक कैशियर बनाने की इच्छा रखते हैं तो आपको निम्न स्टेप्स को फॉलो करना चाहिए.

  • पहले आप अपना ग्रेजुएशन अच्छे अंकों से पूरा करें.
  • ग्रेजुएशन करते समय आप IBPS परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं और साथ ही एग्जामिनेशन फॉर्म भी भर सकते हैं.
  • आपको बैंक में पूरा पेपर करने के लिए बहुत ही कम समय मिलता है जिसके लिए आपको अपनी स्पीड पर काम करना होगा.
  • आपको बैंक परीक्षा के पिछले साल के प्रश्नपत्र को हल करने का अभ्यास करना चाहिए.
  • परीक्षा में ज्यादा समय आपका गणित तथा रीजनिंग में चलने वाला है तो कृपया इन पर ज्यादा ध्यान दे और ज्यादा समय देकर अभ्यास करें.
  • परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए लगातार प्रयास करना ही उचित माध्यम है तो कृपया अपना अभ्यास जारी रखें.

निष्कर्ष

आज हमने आपको बैंक कैशियर बनने के विषय में संपूर्ण जानकारियां इस आर्टिकल के माध्यम से उपलब्ध कराई है  आशा है कि आपको जानकारी पसंद आयी होगी यदि आपको इससे संबंधित अन्य जानकारी प्राप्त करनी है तो आप पर विजिट कर सकते हैं इसके साथ ही इससे संबंधित प्रश्नों की जानकारी के लिए हमें कमेंट जरूर बताएं और इसी तरह के और भी सब्जेक्ट से रिलेटेड जानकारी के लिए हमें कमेंट में जरूर बताएं.

CTET पास करने के फायदे

Leave a Comment