एक्टर (Actor) कैसे बने? | थिएटर कैसे ज्वॉइन करें?

एक्टर बनना कोई सामान बात नहीं है क्योंकि, एक्टर बनने के लिए जगह जगह भटकना पड़ता है और साथ ही इतनी ऊँचाई तक पहुंचने के लिए अत्यधिक कोशिश करनी पड़ती है, जिसमें सफल होने के बाद ही आप एक एक्टर बन सकते हैं एक्टर बनने के लिए सबसे जरूरी होता है, कि आप एक्टिंग के मामले में सबसे आगे रहें  और आप किसी की भी एक्टिंग को बखूबी निभा लेते हैं क्योंकि एक्टर का प्रमुख काम होता है एक्टिंग करना.

यदि आपका भी सपना है कि आप एक अच्छे एक्टर बने तो इसके लिए आपको एक्टिंग करनी अच्छे से आनी चाहिए, जिसके लिए आपको बहुत ज्यादा कोशिश करनी होती है यदि आप भी एक अच्छे एक्टर बनना चाहते हैं तो, यहाँ पर आपको एक्टर कैसे बने?, एक्टर बनने के लिए क्या क्या करना पड़ता है, इसकी विस्तृत जानकारी प्रदान की जा रही है.

actor banne ke liye kya kare
actor banne ke liye kya kare

एक्टर कैसे बने?

एक्टर बनने के लिए आपके अंदर एक हौंसला होना चाहिए कि हमें एक्टिंग की दुनिया में बहुत अधिक नाम कमाना है और एक अच्छा एक्टर बन कर दिखाना है जिसके लिए आपको अपने एक्टिंग के करियर में बहुत अधिक मेहनत करनी पड़ेगी इसके साथ ही कुछ अभ्यर्थी अपने स्कूल के करियर में स्कूलों और कॉलेजों में एक्टिंग करने में भाग लेते हैं जिसमें से कुछ अभ्यर्थी एक्टिंग करना अपना सपना बना लेते हैं और वो आगे चलकर एक्टिंग की दुनिया में अपना भविष्य बनाने के लिए सोचने लगते हैं लेकिन एक्टिंग में वही लोग सफलता प्राप्त कर पाते हैं जो एक्टिंग को ही दुनिया बना लेते हैं एक्टिंग में भविष्य बनाने के लिए आवश्यक नहीं है कि आपके पास एक बड़ी डिग्री हो, बल्कि इसके लिए जरूरी होता है कि आप किसी एक्टिंग के अच्छे कॉलेज में प्रवेश लेकर एक्टिंग की तैयारी करनी शुरू कर दें और यदि आप पहले किसी फ़िल्म स्टार की दुनिया में काम कर चुके हैं तो इससे अच्छा रास्ता थोड़ा आसान हो सकता है इसके अलावा यदि आपको मॉडलिंग करनी अच्छे से आती है तो भी आप एक अच्छे एक्टर बन सकते हैं क्योंकि इस एक्टिंग की दुनिया में मॉडलिंग और एक्टिंग एक दूसरे से काफी नजदीक है।

PhD करने के फायदे: योग्यता, फीस, नौकरी और सैलरी

एक्टिंग में भविष्य बनाने के लिए ये कोर्सेज कर सकते हैं?

एक्टर बनने के लिए एक्टिंग की दुनिया में नाम कमाने के लिए आप इन कोर्सेज को कर सकते हैं इस कोर्से को करने के बाद आप एक अच्छे एक्टर बन सकते हैं और एक्टिंग की दुनिया में अपना नाम कमा सकते हैं जो इस प्रकार है-

  • PG Diploma in Acting कोर्स – यह 2 साल का कोर्से होता है.
  • Diploma in Acting – इसे करने के लिए आपको 3 साल का समय देना पड़ेगा.
  • Course Postgraduate Diploma in Cinema – पूरे 3 साल का कोर्स करना रहता है.
  • Acting Fast Track– इस कोर्स को करने के लिए आपके पास छह महीने का समय होना चाहिए.

इसके अतिरिक्त आप किसी वर्कशॉप पर भी कुछ क्लासेज ले सकते हैं क्योंकि इन वर्कशॉप पर भी एक्टिंग से संबंधित बेसिक चीजों पर ज्ञान दिया जाता है इसके साथ ही आप एक्टिंग सीखने के लिए कोई थिएटर भी ज्वॉइन कर सकते हैं जिससे आप बेसिक इन्फोर्मेशन प्राप्त कर सकते हैं.

एक्टर बनने के लिए यहाँ से कोर्स स्टोर कर सकते हैं

  • फिल्म संस्थान, पुणे
  • दिल्ली फिल्म संस्थान, नई दिल्ली
  • राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय, नई दिल्ली
  • सत्यजीत रे फिल्म संस्थान, कोलकाता
  • अनुपम खेर का एक्टर प्रीपेयर्स इंस्टीट्यूट
  • एशियन एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन, नोएडा
  • सुभाष घई की व्हिस्लिंग वुड्स इंटरनेशनल

एक्टिंग के लिए ज्वॉइन करें इंस्टिट्यूट

एक्टर बनने के लिए आपके किसी अच्छे एक्टिंग इंस्टीट्यूट को ज्वाइन करके एक्टिंग सीख लेनी चाहिए, जिसके लिए आप मुंबई, पुणे, कोलकाता, के एक्टिंग इंस्टीट्यूट को ज्वॉइन कर सकते हैं आपको एक्टिंग सीखने के बाद सभी बेसिक इन्फॉर्मेशन के बारे में जानकारी हो जाएगी इसके साथ ही एक्टिंग के सभी डायरेक्टर एक्टिंग इंस्टीट्यूट में आया करते हैं और वही यदि उन्हें किसी की एक्टिंग पसंद आ जाती है तो वह आपको फ़िल्म के लिए रोल देने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं.

थिएटर ज्वॉइन करें?

जब आपकी एक्टिंग का कोर्स पूरा हो जाए तो इसके बाद आप थिएटर ज्वॉइन करके छोटे छोटे रोल में भाग ले सकते हैं, जिसमें आपको किसी का भी रोल दिया जा सकता है जिससे आप दुनिया में अपनी एक अलग पहचान बना सकते हैं.

बैंक मैनेजर कैसे बने?

एक्टर बनने के लिए रिज्यूम कैसे बनाए?

आपको एक्टर बनने की दुनिया में कदम रखने के लिए सबसे पहले एक रिज्यूम तैयार करना रहेगा जिसमे आपको अपने एक्टिंग करियर के बारे में लिखना रहेगा कि आप से किस फील्ड में एक्टिंग का कार्य कर चुके हैं यदि आप कहीं से मोड़लिंग किए हुए हैं तो आप उसकी जानकारी भी दें, इसके साथ ही यदि कहीं पर भी एक्टिंग के काम के लिए जाते हैं तो आप अपने साथ अपना रिज्यूम  जरूर लेकर जाएं क्योंकि हर कोई डायरेक्टर आपको फ़िल्म में रोल देने से पहले आपका एक्टिंग बायोडेटा बार रिज्यूम जरूर देखता है.

एक्टिंग कोर्स करने की फीस

एक्टिंग सीखने वाले लोगों को एक्टिंग सीखने के लिए गवर्नमेंट कॉलेज में कम से कम 10 से 15 हजार एक्टिंग फीस जमा करनी होती है लेकिन यदि आप किसी प्राइवेट एक्टिंग स्कूल को ज्वॉइन करते हैं तो आपको यहाँ पर 3  से 6 महीने के डिप्लोमा कोर्स के लिए 50 हजार से 10 लाख के आस पास जमा करनी रहती है इसके अलावा दिल्ली में एक्टिंग लगभग 3 से 6 माह के डिप्लोमा लेने के लिए आपको 40 हजार से 60 हजार तक फीस भरनी रहती है.

और वही मुंबई में एक्टिंग कोर्स की फीस 50 हजार से लेकर लाखों रुपये तक पहुँच जाती है इसके साथ ही अनुपम खेर एक्टिंग इंस्टीट्यूट, व्हिसलिंग वुड्स इंटरनेशनल, किशोर नामित कपूर एक्टिंग स्कूल, बैरीजॉन एक्टिंग स्कूल, इस तरह के कुछ मशहूर इंस्टीट्यूट की फीस लगभग 1 लाख से ऊपर देनी रहती है.

बैंक कैशियर कैसे बने?

यहाँ पर हमने आपको एक्टर बनने के लिए क्या क्या करना पड़ता है इसकी संपूर्ण जानकारी आर्टिकल के माध्यम से दी है अगर आपको जानकारी पसंद आयी हो तो आप हमें कमेंट में जरूर बतायें और साथ ही ऐसे और भी सब्जेक्ट से रिलेटेड जानकारी के लिए हमें कमेंट में जरूर बतायें.

7 thoughts on “एक्टर (Actor) कैसे बने? | थिएटर कैसे ज्वॉइन करें?”

  1. Mujhe apni life bhout kuch karna hai mujhe acting ka bhout jada shuk hai Mera sapna hai ki main ek bhout badi actress banu….

    Reply

Leave a Comment